Monday, September 16, 2013

"बहाव " का गरिमामयी उपस्थिति में लोकार्पण।

"बहाव " का गरिमामयी उपस्थिति में लोकार्पण। 

आज दिनांक 16 -9 -2013  को  डॉ हिमांशु दिवेदी जी द्वारा लिखी गयी  किताब "बहाव " का विधिवत गरिमामयी उपस्थिति में होटल बेबीलोन इन् , रायपुर में लोकार्पित हुआ। यह मेरे सौभाग्य की बात है की डॉ हिमांशु द्विवेदी जी ने मुझे इस अवसर पर उपस्थित होने के लिए निमंत्रण दिया। आज के इस लोकार्पण समारोह में छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे साथ ही अध्यक्षता के रूप में दैनिक भास्कर समूह के प्रधान संचालक श्री रमेश चन्द्र अग्रवाल जी भी उपस्थित थे। 

इस गरिमामयी समारोह में प्रख्यात कवी श्री  हरी ओम पवार , हरिभूमि समाचारपत्र समूह के चेयरमैन कैप्टेन रुद्रसेन सिन्धु , समाजसेवी तथा अंतर्राष्ट्रीय वक्ता श्री राजेश अग्रवाल, कोटा विधायक श्रीमती रेणु जोगी , रमन मंत्रिमंडल के सभी मंत्रीगण , विपक्ष के नेतागण , तथा राज्य सरकार के आला अधिकारी एवं प्रबुद्ध जन उपस्थित थे। 

सभी मंचासीन सज्जनों ने डॉ हिमांशु जी द्वारा लिखी गयी किताब के बारे में कहा और सभी वक्ताओं का कहना था की बहाव होते रहना चाहिए केवल अच्छे कार्यों के लिए , प्रगति के लिए , समाज के उत्थान के लिए।  जहाँ ठहराव आ जायेगा वहां  शिथिलता  आ जायेगा।  जिस तरह पानी के बहते रहने के कारण पानी स्वच्छ रहता है और उसमे कीटाणु नहीं लगते ठीक उसी तरह मनुष्य को जीवन में हमेशा बहते रहना चाहिए  न की ठहर जाना। जहाँ व्यक्ति ठहर जाता है उसका विकास अवरुद्ध हो जाता है। इस किताब में विभिन्न देशों के यात्राओं के बारे में वर्णन किया गया है जिसमे शब्दों का चयन बहुत ही उच्च स्तरीय है और पढने से ऐसा प्रतीत होगा की आप खुद उस देश में भ्रमण कर रहे हो या अपने यात्रा का वर्णन किया हो। बहुत ही सहज तरीके से पाठकों के लिए शब्दों का चयन कर सहज माध्यम से पढने के लिए पाठकों तक लाया गया है। 

पद्मश्री कवि डॉ सुरेन्द्र दुबे द्वारा मंच का संचालन बेहतरीन ढंग से या यूँ कहें अपने तरीके से कविता के माध्यम से संचालन किया गया तथा अंत में सभी को धन्यवाद देते हुए रात्रि भोज के लिए निमंत्रित किया गया । 

























No comments:

Post a Comment