Sunday, February 24, 2013

Dr Raman Singh-2013-2014-Budget

डॉ रमन के अपने कार्यकाल का अंतिम बजट 






2 3 फरवरी २ ० १ ३  को छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा में रमन सिंह ने अपने अंतिम कार्यकाल की बजट पेश किया . / इस साल उनहोंने 4 4 0 0 0  करोड़ से ज्यादा का बजट पेश किया और 1 7 0 0 0 /- करोड़  का ब्रहमास्त्र छोड़ा है / ग्यारह प्रमुख विभागों हेतु उनहोंने 3 4 0 2 1 करोड़ का प्रावधान रखा है /. इस में सर्वाधिक स्कूल शिक्षा विभाग को दिया  गया है , दुसरे पायदान पर खाध्य विभाग और तीसरे पर ग्रामीण विकास को दिया गया है / पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष ग्यारह प्रमुख विभागों में एवरेज में 22 .35 % की वृद्धि दी गई है तथा पिछले वर्ष की तुलना में कुल बजट में 5 .4 % की एवरेज वृद्धि हुई है /.





बजट सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बनाया गया है / बहुत ही संतुलित बजट है /यह बजट लोगों को राहत देनेवाला है तथा विकासोन्मुखी है/. उनहोंने बजट में सामाजिक शेत्र के लिए 41 % राशी का प्रावधान किया गया है/.सबसे महत्त्वपूर्ण काम उनहोंने यह किया की उनहोंने धन पर 2 7 0 रुपये बोनस देने का ऐलान किया है /. इससे किसानो के चेहरे खिल उठेंगे /. डॉ रमन ने केंद्र से धन पर न्यूनतम समर्थन मूल्य देने के लिए 
2 0 0 0 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग की थी , पर उनहोंने केंद्र का इंतज़ार करते रहे पर कुछ नहीं हुआ / इसलिए उन्होंने 1 7 0 0 0 /- करोड़ का ब्रहमास्त्र छोड़ा है और धान पर 270 रुपये का बोनस देने का महत्वपूर्ण  निर्णय कृषि भाइयों को ध्यान  में रखकर किया गया है/. साथ ही उनहोंने गौ पालन ,मत्स्य पालन ,एवं उद्यानिकी कार्य के लिए कृषकों को 1 से 3 लाख रूपये तक का ऋण 3 % ब्याज दर पर उपलब्ध करने की घोषणा की/.खाद्य सुरक्षा कानून लागु करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है /इस कानून के लागु होने से छत्तीसगढ़ प्रदेश के 42 लाख गरीब परिवारों को बहुत ही रियायती दरों पर तथा 8 लाख सामान्य परिवारों को एपीएल दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा /.

ग्रामीण शेत्रों में पेयजल आपूर्ति हेतु राष्ट्रीय ग्रामीण पयेजल कार्यक्रम के अंतर्गत राज्यांश के रूप में 1 1 8 करोड़ , समस्याग्रस्त ग्रामों में पयेजल , नलकूप खनन तथा स्पॉट सोर्स योजनाओं हेतु 3 6 करोड़  एवं शहरी शेत्रों में जल प्रदाय हेतु 124  करोड़ का बजट में प्रावधान किया गया है/.शालाओं में पयेजल एवं शौचालय व्यवस्था हेतु 15 करोड़ का प्रावधान किया गया है/ ग्रामीण अंचलों के शासकीय शालाओं में स्वच्छता एवं स्वस्थ्य शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए "मुख्यमंत्री निर्मल शाला पुरस्कार " योजना प्रारंभ की जाएगी / 




डॉ रमन ने युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की मंशा से पहली बार सूरजपुर , महासमुंद ,एवं जगदलपुर में वेटेरनरी पॉलिटेक्निक स्थापित करने की घोषणा की /. इसी के तहत बिलासपुर में पशु चिकित्सा महाविद्यालय स्तापित भी किया जायेगा /. छात्र वृत्ति और बेरोजगार भत्ता इस वर्ष के बजट में दोगुना कर दिया गया है/.

कुल मिलकर 2 0 1 3 -2 0 1 4 का बजट बहुत ही संतुलित है और कृषि भाइयों एवं छात्रों को इस बजट से बहुत ही लाभ मिलेगा /.

No comments:

Post a Comment