Sunday, February 3, 2013

स्कार्फ - एक बनता फैशन स्टेटमेंट , जो हानिकारक जो सकता है /

स्कार्फ - एक बनता फैशन स्टेटमेंट , जो हानिकारक जो सकता है /

आज  के इस दौर में स्कार्फ  एक फैशन बनता जा रहा है / जो आगे के लिए खतरनाक हो सकता है /
जिधर देखो चाहे लड़की  हो या लड़का अपना पूरा का पुरा चेहरा स्कार्फ से लपेटे हुए पाए जाते हैं / क्या उन्हें साँस लेने में तकलीफ नहीं होती। क्या उन्हें suffocation नहीं लगता है? /. बाज़ार हो या पेट्रोल पंप या ग्रोसरी शॉप जहाँ देखो लोग स्कार्फ पहने हुए है / क्या हमारा रायपुर शहर इतना प्रदूषित है /. रायपुर के बाहर लोग जा रहें हैं तो चलो ठीक है वहां प्रदुषण के कारन स्कार्फ बांध लिया /. लेकिन शहर  के अन्दर स्कार्फ पहनके चलना , घूमना ठीक नहीं है। आप अपने परिवार के लोगों तक को नहीं पहचान पाएंगे /. कौन किसके साथ जा रहा है, किसके साथ बैठा है इत्यादि आप नहीं जान पाएंगे /. दिनों दिन संख्या में बढोतरी हो रही है हर  एक गाड़ी के पीछे आप स्कार्फ बंधा हुआ किसी न किसी को पाएंगे /. पूरा का पूरा सर स्कार्फ से बंधते हैं, इससे तो रक्त संचालन में दिक्कत होंगी। ब्रेन  तक प्रॉपर ब्लड नहीं पहुंचेगा /.
ऐसे  भी लोग देखने को मिले हैं जो स्कार्फ के साथ साथ हेलमेट भी पहने हुए हैं। ऑफिस कंपाउंड में भी लोग स्कार्फ पहनते हैं। इसे आप क्या बोलेंगे /. महिला पुलिस को इस और ध्यान देना चाहिए /. दिनों दिन लडकियों पर अत्याचार हो रहे हैं, क्राइम बड़ रहे हैं/. परिजन को भी इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है जब तक हम खुद से इसे नहीं रोकेंगे तब तक यह  नहीं रुकेगा। स्कार्फ से क्या आपका सर बच जायेगा, इससे तो अच्छा है आप हेलमेट पहनो जिससे आपका सर भी सुरक्षित रहेगा और प्रदुषण से भी बचे रहेंगे /.
ये भी देखने में आ रहा है की स्कूल के बच्चे भी इस स्कार्फ रूपी फैशन से अछूते नहीं हैं/

रात को भी ये नज़ारा आम है/. किसी अँधेरे कोंने  में दो स्कार्फ बंधे लोग मिल जायेंगे /. इन पर कैसे अंकुश लगाया जाये जिससे घटनाये न घटे। हम सब को इस ओर  ध्यान देने की आवशयक्ता है की हम हेलमेट के ऊपर  ध्यान केन्द्रित करें बजाय की स्कार्फ के / स्कार्फ को फैशन स्टेटमेंट न बनायें/ ये हानिकारक है/.
































गर्मी में बात समहज में आती है की धुप के कारन आप स्कार्फ पहने हो क्यूँ की गर्मी में हेलमेट गरम हो जाता है / फिर भी शहर से बाहर जाते हैं तो हेलमेट का उपयोग अवश्य करें/. 

No comments:

Post a Comment