Sunday, February 24, 2013

RAJIM-KUMBH-25 feb-10 march-2013

25 फरवरी से 10 मार्च 2013 तक राजिम खुम्भ का भव्य आयोजन /.

प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राजिम कुम्भ का भव्य आयोजन किया जा रहा है /. छत्तीसगढ़ सरकार के कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के हाथों में इस आयोजन का पूरा बागडोर है चूँकि उनके पास धार्मिक न्यास का पूर्ण प्रभार भी है / यह आयोजन 25फरवरी माघी पूर्णिमा के दिन से शुरू होगा और 10 मार्च तक चलेगा / इस महा कुम्भ में देश के लाखों साधू -संतो का वृहद् समागम होगा /

राजिम कुम्भ का शुभारम्भ छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक के हातों होगा तथा इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री बृजमोहन अग्रवाल करेंगे / मुख्य मंच पर संत आसाराम बापू तथा अनंत विभूषित वैष्णवाचार्य मथुरेश्वर महाराज विराजमान रहेंगे /. संस्कृति तथा पर्यटन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने सख्त निर्देश दिए हैं की कार्यक्रम में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए तथा सब व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए /. गिरीश बिस्सा जो विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी हैं उनहोंने पूरा जोर कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु तन-मन लगा दिया है साथ में जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारी , संसद , विधायक , जिला पंचायत के अध्यक्ष सहित समस्त अधिकारी राजिम कुम्भ को सफल बनाने में अपना पूर्ण सहयोग दे रहे हैं /.

इस भव्य कुम्भ में 500 से अधिक जवानों की ड्यूटी लगाई गयी है /.निरिक्षण करने आये दुर्ग रेंज के आईजी श्री अशोक जुनेजा सुरक्षा का जाएजा  ले रहें हैं और उनहोंने कहा की 15 दिनों तक चलने वाली इस मेले में 24 घंटे जवान तैनात रहेंगे/.हर तरफ पुलिस की निगरानी होगी /महोत्सव के पहले दिन श्लोक वाचन , पद्माश्री पुनाराम निषाद का पंडवानी गायन तथा अनेक कार्यक्रम होंगे /.नवापारा -राजिम के राइस मिल एसोसिएशन द्वारा पुरे 15 दिनों तक भंडारा का आयोजन भी होगा /.

राजिम कुम्भ इसलिए भी विख्यात है क्यूँ की यहाँ तीन नदियाँ एक जगह मिलती है जिसे हम त्रिवेणी संगम कहते हैं/.

No comments:

Post a Comment